इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर वैश्विक बदलाव: अग्रणी देश और चुनौतियों का सामना करने वाले देश

सरकारों, निर्माताओं और उपभोक्ताओं द्वारा स्थिरता और जलवायु परिवर्तन शमन को उच्च प्राथमिकता दिए जाने के साथ, ऑटोमोबाइल उद्योग इलेक्ट्रिक कारों (EV) की ओर बढ़ रहा है। कई प्रोत्साहनों और कार्यक्रमों के कारण, कई देश EV तकनीक को अपनाने में अग्रणी बन गए हैं

author-image
Anurag Tiwari
New Update
Global shift to electric vehicles Leading countries and challenges facing countries

इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर वैश्विक बदलाव: अग्रणी देश और चुनौतियों का सामना करने वाले देश

सरकारों, निर्माताओं और उपभोक्ताओं द्वारा स्थिरता और जलवायु परिवर्तन शमन को उच्च प्राथमिकता दिए जाने के साथ, ऑटोमोबाइल उद्योग इलेक्ट्रिक कारों (EV) की ओर बढ़ रहा है। कई प्रोत्साहनों और कार्यक्रमों के कारण, कई देश EV तकनीक को अपनाने में अग्रणी बन गए हैं क्योंकि यह बदलाव तेज़ हो रहा है। हालाँकि, व्यापक रूप से EV अपनाने के रास्ते में बाधाएँ हैं। इस लेख में शीर्ष EV अपनाने वाले देशों की जाँच की गई है, साथ ही उन कारकों के बारे में भी बताया गया है जिन्होंने उनकी सफलता में योगदान दिया है और जिन प्रमुख बाधाओं का उन्होंने सामना किया है।
इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने में अग्रणी देश
नॉर्वे
EV अपनाने में दुनिया में अग्रणी होने के लिए अक्सर नॉर्वे की प्रशंसा की जाती है। देश के सक्रिय उपाय, जिनमें मुफ़्त चार्जिंग स्टेशन, बस लेन और टोल छूट शामिल हैं, इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को प्रोत्साहित करते हैं। यह विस्तार नॉर्वे के मजबूत चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर द्वारा समर्थित है, क्योंकि देश ने यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत प्रयास किए हैं कि चार्जिंग स्टेशन सुलभ और व्यापक रूप से वितरित हों। EV अधिक पर्यावरण के अनुकूल विकल्प हैं और नवीकरणीय ऊर्जा, ज्यादातर जलविद्युत ऊर्जा में महत्वपूर्ण निवेश के कारण कम बिजली लागत प्रदान करते हैं, जो कमोडिटी ट्रेडिंग के अवसर खोलता है। नॉर्वे में EV महंगे हैं। देश ड्राइवरों से शुल्क और कर वसूलता है, जिससे नॉर्वे में इलेक्ट्रिक वाहन चलाना कई अन्य देशों की तुलना में अधिक महंगा हो जाता है।
चीन
किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक EV बिक्री के साथ, चीन दुनिया का सबसे बड़ा EV बाजार है। चीनी सरकार ने EV उत्पादन और बिक्री के लिए आक्रामक लक्ष्य निर्धारित किए हैं, साथ ही EV खरीद के लिए ढेर सारी सब्सिडी और प्रोत्साहन लागू किए हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों का समर्थन करने वाली नीतियां, जैसे कि EV के पक्ष में गैसोलीन से चलने वाले वाहनों पर प्रतिबंध लगाना, बीजिंग और शंघाई जैसे प्रमुख शहरों में लागू की गई हैं। चीन अधिकांश बैटरी और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का उत्पादन करके वैश्विक बाजार में शीर्ष पर अपनी स्थिति बनाए रखता है।
जर्मनी
चीन की तरह, जर्मनी में भी यूरोप में इलेक्ट्रिक वाहनों का सबसे बड़ा बाज़ार है। पिछले कुछ सालों में, देश ने लोगों को इलेक्ट्रिक कारों की ओर आकर्षित करने के लिए खरीद बोनस और कर छूट जैसे कई तरह के प्रोत्साहन दिए हैं। जर्मन सरकार ने 2030 तक सड़कों पर 15 मिलियन EV लाने का लक्ष्य रखा है । जर्मनी की दो सबसे बड़ी ऑटोमेकर, वोक्सवैगन और बीएमडब्ल्यू, EV उत्पादन और तकनीक में बहुत पैसा लगा रही हैं, जो उपभोक्ताओं और कंपनियों दोनों के लिए बदलाव को गति देती है। जर्मनी EV बदलाव में अग्रणी है क्योंकि इसका कार बनाने का लंबा इतिहास रहा है और यह अक्षय ऊर्जा स्रोतों पर ध्यान केंद्रित करता है।
नीदरलैंड
नीदरलैंड ने इलेक्ट्रिक कारों को अपनाने में काफी प्रगति की है, आंशिक रूप से इसलिए क्योंकि सरकार बड़े प्रोत्साहन देती है और हरित ऊर्जा पर बहुत ज़ोर देती है। डच सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) के लिए चार्जिंग स्टेशनों को बेहतर बनाने की पहल की है। उनके पास 2030 के लिए बड़ी योजनाएँ भी हैं, जैसे कि नई ईंधन और डीज़ल कारों की बिक्री पर प्रतिबंध। डच लोगों का सवारी के प्रति प्यार भी एक भूमिका निभाता है, जो लोगों को शहरों में घूमने के लिए इलेक्ट्रिक बाइक और अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करने के लिए प्रेरित करता है।
संयुक्त राज्य अमेरिका
कैलिफ़ोर्निया में अमेरिका के किसी भी राज्य की तुलना में सबसे ज़्यादा इलेक्ट्रिक कारें (EV) हैं। इसकी नीतियाँ लोगों को EV खरीदने के लिए प्रोत्साहित करती हैं और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कटौती करने की इसकी बड़ी योजनाएँ हैं। राज्य 2030 तक सड़क पर 7.5 मिलियन इलेक्ट्रिक कारें  लाना चाहता है। ऐसा करने के लिए, यह चार्जिंग स्टेशनों पर पैसा खर्च करेगा, अनुदान देगा और कर में छूट देगा। संघीय सरकार से समर्थन भी बढ़ा है, बिडेन प्रशासन ने पूरे देश में EV सुविधाओं में बहुत सारा पैसा लगाने का वादा किया है। लेकिन अमेरिका में सड़कों पर EV की संख्या राज्य दर राज्य बहुत अलग-अलग होती है क्योंकि विकास दर को प्रभावित करने वाली अलग-अलग नीतियाँ हैं।
इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने में प्रमुख बाधाएं
इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने का विस्तार आशाजनक लगता है; फिर भी, कुछ कठिनाइयाँ अधिक तेज़ वैश्विक बदलाव में बाधा डालती हैं। चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर, खर्च और सामर्थ्य, बैटरी तकनीक और आपूर्ति श्रृंखला, और विनियामक मामले जैसी चुनौतियाँ EV क्षेत्र में बाधा बन रही हैं।
चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर
अपर्याप्त चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर इलेक्ट्रिक वाहनों को व्यापक रूप से अपनाने में एक बड़ी बाधा है। कई देशों में, विशेष रूप से सीमित फंडिंग या संसाधनों वाले देशों में, चार्जिंग स्टेशनों की नियुक्ति कभी-कभी अपर्याप्त होती है, जिससे "रेंज एंग्जाइटी" की स्थिति पैदा होती है, जहां संभावित EV खरीदारों को डर होता है कि उन्हें जरूरत पड़ने पर चार्जिंग स्टेशन नहीं मिलेगा।
इलेक्ट्रिक कारों (EV) के लिए रेंज एंग्जाइटी विशेष रूप से अपर्याप्त चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर वाले स्थानों और लंबी ड्राइविंग दूरी वाले क्षेत्रों में स्पष्ट है। ग्रामीण क्षेत्रों में कभी-कभी शहरी इलाकों की तुलना में चार्जिंग स्टेशनों की संख्या कम होती है, जिससे इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों के लिए चार्जिंग पॉइंट ढूँढना मुश्किल हो जाता है। 
शहरी क्षेत्रों या लंबे समय तक आवागमन वाले क्षेत्रों में सुविधाजनक रूप से स्थित चार्जिंग सुविधाओं की अनुपस्थिति में रेंज एंग्जाइटी के उच्च स्तर का अनुभव हो सकता है। 
इलेक्ट्रिक वाहन चालक चार्जिंग आउटलेट की सीमित उपलब्धता या अनुपस्थिति के कारण राष्ट्रीय उद्यानों या दूरदराज के क्षेत्रों में जाने से हिचक सकते हैं। 
उन देशों में रेंज एंग्जाइटी बढ़ सकती है जहाँ चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर अपर्याप्त रूप से स्थापित या अविश्वसनीय है। 
देशों को व्यापक चार्जिंग नेटवर्क स्थापित करने में निवेश करना चाहिए जो शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में सुलभ हों। इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल में संक्रमण में ग्राहकों का विश्वास बढ़ाने के लिए सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन गैसोलीन आउटलेट की तरह ही प्रचलित और सुलभ होने चाहिए।
लागत और सामर्थ्य
इलेक्ट्रिक वाहनों की गिरती लागत के बावजूद, शुरुआती कीमत अपनाने में एक महत्वपूर्ण बाधा बनी हुई है। कम परिचालन और रखरखाव लागत के बावजूद, उपभोक्ता अक्सर EV को अपने गैसोलीन समकक्षों की तुलना में अधिक महंगा मानते हैं । विभिन्न क्षेत्रों ने इस लागत को कवर करने में मदद करने के लिए वित्तीय लाभ लागू किए हैं, लेकिन पहुंच और आय में अंतर अभी भी लोगों के लिए EV कार्यक्रमों में शामिल होना मुश्किल बना सकता है।
इलेक्ट्रिक वाहन (EV) पेट्रोल कारों की तुलना में अधिक महंगे हैं।
EV बैटरियां कार के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक हैं, और भले ही समय के साथ उनकी कीमतें कम होती जा रही हों, लेकिन वे अभी भी कार की कीमत का एक बड़ा हिस्सा बनती हैं। 
EV में अक्सर बहुत सारे हाई-टेक हिस्से होते हैं, जैसे इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन, रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम और जटिल सॉफ़्टवेयर, जो उन्हें बनाने में ज़्यादा महंगा बना सकते हैं। 
पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं के कारण, पारंपरिक ईंधन कारें एक सौ से ज़्यादा सालों से बनाई जा रही हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन अभी भी तेज़ी से बढ़ रहा है, जिससे प्रति यूनिट लागत बढ़ सकती है।
EV बनाने के लिए लिथियम, कोबाल्ट और निकल जैसी कुछ दुर्लभ सामग्रियों की आवश्यकता हो सकती है। ये सामग्रियाँ महंगी हो सकती हैं और उनकी कीमतें बदल सकती हैं।
कई वाहन निर्माता EV को गति, दक्षता और रेंज के मामले में बेहतर बनाने के लिए अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) में बहुत पैसा लगाते हैं। इससे कीमतें बढ़ सकती हैं।
बहुत सी EV को बहुत सी हाई-टेक सुविधाओं के साथ उच्च-स्तरीय सामान के रूप में बेचा जाता है, जो उन्हें नियमित गैसोलीन कारों की तुलना में अधिक कीमत दिलाने में मदद कर सकता है।
EV खरीदारों के लिए सरकारी लाभ और कर छूट मूल्य अंतर को कम करने में मदद कर सकती है, जिससे खरीदारों को पहले अंतर कम दिखाई देगा।
सरकारों और निर्माताओं को कम आय वाले उपभोक्ताओं के लिए इस बदलाव को सुविधाजनक बनाने के लिए वित्तीय प्रोत्साहनों का विस्तार करते हुए किफायती मॉडल विकसित करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए । उत्पादन बढ़ने और तकनीक के बेहतर होने से कीमतों में भी कमी आने की संभावना है, जिससे ज़्यादा लोगों को इलेक्ट्रिक कार खरीदने में मदद मिलेगी।
बैटरी प्रौद्योगिकी और आपूर्ति श्रृंखला मुद्दे
इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए बैटरी तकनीक बहुत महत्वपूर्ण है, जो कई समस्याओं के साथ आती है। निकेल, कोबाल्ट और लिथियम सभी अधिकांश इलेक्ट्रिक कार बैटरियों के महत्वपूर्ण भाग हैं, लेकिन उन्हें प्राप्त करने के लिए उपयोग की जाने वाली खनन विधियाँ पर्यावरण और लोगों के लिए खराब हो सकती हैं। कीमतों में बदलाव और आपूर्ति श्रृंखला में समस्याएँ भी निर्माताओं के लिए बहुत सारे EV बनाना मुश्किल बना सकती हैं। 
EV बाज़ार को बनाए रखने के लिए, हमें ऐसी बैटरी तकनीक पर स्विच करने की ज़रूरत है जो पर्यावरण के लिए बेहतर हो। बैटरियों को अधिक कुशल और दुर्लभ खनिजों पर कम निर्भर बनाने के लिए, नई सॉलिड-स्टेट बैटरियों और रीसाइक्लिंग सिस्टम की आवश्यकता है। पर्यावरण की रक्षा करने और आपूर्ति लाइनों को स्थिर रखने के लिए, कंपनियों और सरकारों को वैकल्पिक सामग्रियों और बैटरियों को रीसाइकिल करने के तरीकों पर शोध करने में अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है।
उपभोक्ता जागरूकता और शिक्षा
कई जगहों पर, उपभोक्ताओं की जानकारी की कमी अभी भी EV को लोकप्रिय होने से रोक रही है। बहुत से लोग जो इलेक्ट्रिक कार खरीद सकते हैं, वे अभी भी इसके लाभों के बारे में नहीं जानते हैं, जैसे कि कम चलने की लागत और बेहतर पर्यावरणीय प्रभाव, या उनके पास इसके प्रदर्शन, रेंज और चार्जिंग समय के बारे में गलत विचार हैं। अधिक लोगों को EV खरीदने के लिए प्रेरित करने के लिए, उन्हें इसके लाभों के बारे में बताना और कुछ मिथकों को तोड़ना महत्वपूर्ण है। 
सरकारें, निर्माता और वकालत करने वाले समूह जनता तक सही जानकारी पहुँचाने और जागरूकता बढ़ाने के लिए अभियान चलाने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। कम ईंधन लागत और स्विच करने के लिए प्रोत्साहन जैसे वास्तविक दुनिया के लाभ, इलेक्ट्रिक कारों के रहस्य को दूर करने और उन लोगों को EV समर्थकों में बदलने में मदद कर सकते हैं जो एक खरीदने के बारे में सोच रहे हैं।
विनियामक और नीतिगत बाधाएँ
कुछ क्षेत्रों में, ऊर्जा और परिवहन क्षेत्रों को नियंत्रित करने वाले नियम इलेक्ट्रिक वाहनों के लोकप्रिय होने को कठिन बना सकते हैं। जब नीतियाँ सुसंगत नहीं होती हैं, दीर्घकालिक योजनाएँ नहीं बनाई जाती हैं, और स्थानीय और राष्ट्रीय सरकारें पर्याप्त समर्थन प्रदान नहीं करती हैं, तो अनिश्चितता निर्माताओं और ग्राहकों दोनों को प्रभावित कर सकती है। 
देशों को सुसंगत नीतियों की आवश्यकता है जो इलेक्ट्रिक कारों को खरीदना और उनका उपयोग करना अधिक आकर्षक बनाती हैं और यह सुनिश्चित करती हैं कि चार्जिंग सुविधाओं का विकास बाजार के साथ बना रहे। दीर्घकालिक लक्ष्य जो स्पष्ट हैं, जैसे कि एक निश्चित तिथि के बाद नई गैसोलीन कारों की बिक्री को समाप्त करना या कार्बन टैक्स लगाना, निवेश को आगे बढ़ाने और बेहतर भविष्य के लिए सभी को एक साथ लाने में मदद कर सकते हैं।

सांस्कृतिक और सामाजिक प्रतिरोध
अपनाने की दरें इस बात से भी प्रभावित हो सकती हैं कि लोग कारों के बारे में कैसा महसूस करते हैं और इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में उनकी क्या राय है। कुछ संस्कृतियों में, मानक गैसोलीन-संचालित कारें कार संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के बारे में लोगों के विचारों को बदलने और अधिक लोगों को इसका उपयोग करने के लिए प्रेरित करने के लिए, हमें जनसंपर्क और सामुदायिक भागीदारी पर मिलकर काम करने की आवश्यकता है। 
इस स्थिति में कार कंपनियाँ बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे ऐसे मॉडल बनाती हैं जो दिखने और प्रदर्शन दोनों के लिए ग्राहकों के मानकों को पूरा करते हैं। प्रदर्शन, टेस्ट ड्राइव इवेंट और प्रभावशाली लोगों के साथ काम करने से लोगों को इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बात करने में मदद मिल सकती है, जिससे संस्कृति द्वारा उनकी स्वीकृति में तेज़ी आएगी।
तल - रेखा
दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कारों की ओर कदम बढ़ाने से स्थिरता, नए विचारों और आर्थिक विकास के लिए कई अवसर खुलते हैं। अभिनव नीतियां, निवेश और उपभोक्ताओं की जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करने से नॉर्वे, चीन, जर्मनी, नीदरलैंड और अमेरिका जैसे देशों को इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) को अपनाने में आगे बढ़ने में मदद मिल रही है।
लेकिन अभी भी बड़ी समस्याएं हैं, जैसे कि बुनियादी ढांचे की आवश्यकता, उच्च लागत, बैटरी तकनीक की समस्याएं, ग्राहकों की जानकारी की कमी, जटिल नियम और सांस्कृतिक प्रतिरोध। इन समस्याओं से निपटने के लिए, सरकारों, निर्माताओं और नागरिकों को भविष्य को अधिक टिकाऊ और कनेक्टेड बनाने के लिए मिलकर काम करना होगा।
जबकि दुनिया जलवायु परिवर्तन और स्वच्छ परिवहन की आवश्यकता से जूझ रही है, इलेक्ट्रिक कारों के उपयोग में तेजी लाना एक हरित, अधिक टिकाऊ भविष्य की कुंजी होगी। आगे का रास्ता कठिन हो सकता है, लेकिन EV उपयोग के पर्यावरणीय और वित्तीय लाभ बहुत बड़े हैं और इस दिशा में काम करने लायक हैं।

Electric Vehicles