Rajasthan Board कंपार्टमेंट परीक्षा का टाइम-टेबल जारी, जल्द जारी होगा एडमिट कार्ड

राजस्थान बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (RBSE) ने कक्षा 10 और कक्षा 12 की कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 के लिए राजस्थान बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है. आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in से डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं.

author-image
Priya Kumari
Updated On
New Update
RBSE Rajasthan Board Class 10 12 supplementary

Photo-Social Media

Rajasthan Board  Supplementary Exam: राजस्थान बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (RBSE) ने कक्षा 10 और कक्षा 12 की कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 के लिए राजस्थान बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है. जिन स्टूडेंटस ने कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया है वे एग्जाम की डेट डाउनलोड कर लें. कार्यक्रम के अनुसार, RBSE क्लास 10, कक्षा 12 की कंपार्टमेंट परीक्षा 12 अगस्त 2024 से आयोजित की जाएगी.

स्टूडेंट्स डाउनलोड कर सकते हैं

जिन छात्रों ने राजस्थान बोर्ड कक्षा 10, 12 की कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in के माध्यम से आरबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं. जो छात्र आरबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 में न्यूनतम योग्यता 33% अंक प्राप्त नहीं करते हैं, उन्हें अपने अंकों में सुधार करने और पास होने  के लिए आरबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा देनी होगी.

विकलांग छात्रों को मिलेगी मदद

आधिकारिक सूचना के अनुसार, दृष्टि दोष, सेरेब्रल पाल्सी, पोलियो, जन्मजात विकलांगता (ऑटिज्म, मानसिक मंदता, सीखने संबंधी विकार, थैलेसीमिया, हीमोफीलिया) जैसी विशेष वाले छात्रों को मदद की जाएगी. नियमों के अनुसार, न्यूनतम 40% विकलांगता वाले और आवश्यक प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने वाले छात्रों को प्रश्नपत्र हल करने के लिए एक्स्ट्रा घंटा दिया जाएगा और उन्हें लेख में सहायता के लिए एक राइटर भी दिया जाएगा.

10वीं परीक्षा का शेड्यूल

Exam Date Subjects
12 अगस्त अंग्रेजी
13 अगस्त

हिंदी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, गणित,

तीसरी भाषा- संस्कृत, उर्दू, गुजराती, सिंधी, पंजाबी

14 अगस्त



ऑटोमोटिव, ब्यूटी एंड हेल्थ, सूचना प्रौद्योगिकी और समर्पित सूचना प्रौद्योगिकी सेवाएं, retail,, पर्यटन और आतिथ्य, व्यक्तिगत सुरक्षा, परिधान विनिर्माण, वस्त्र और घरेलू सामान, इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर, कृषि, प्लंबर, दूरसंचार, sanskritam second question paper, बैंकिंग वित्तीय सेवाएं और बीमा, निर्माण, फूड प्रोसेसिंग.

 

 

ये भी पढ़ें-Vijay Diwas Speech: करगिल विजय दिवस पर स्कूल में दें ये शानदार भाषण, नहीं रुकेंगी तालियां

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Board Exam rbse Rajasthan RBSE